Breaking News
Home / दुनिया / आखिर ब्लेड के बीच में क्यों होती है स्पेशल डिजाइन, जाने अजीबों गरीब वजह

आखिर ब्लेड के बीच में क्यों होती है स्पेशल डिजाइन, जाने अजीबों गरीब वजह

ऐसे कई आम सवाल होते है जिनके जवाब कुछ ही लोगो को पता होते है पर ऐसे कई सवाल है जो लोगो के सिर घुमा देते है और आज हम आपको एक ऐसे ही सवाल का जवाब देने वाले है जो की काफी साधारण होने के बाद भी काफी मुश्किल है जैसे की जिस ब्लेड का इस्तेमाल आदमी शेव करने के लिए करते है उस ब्लेड के बीच में पाए जाने वाली डिजाइन क्यों ब्लेड में होती है?।

ब्लेड की कम्पनी अलग होने पर भी जो ब्लेड के बीच की डिजाइन वो एक जैसा क्यों होता है।वैसे बाबते चले की जिलेट ने सबसे पहले ब्लेड का उत्पादन किया था बता दे की इसका नाम ब्लू जिलेट ब्लेड था उस समय इस की वजह से आदमियों को शेव करने में काफी आसानी होने लगी थी और सबसे पहले साल 1901 में जिलेट कंपनी को बनाने वाले किंग कैंप जिलेट ने ही अपने स्पोर्र्टर विलिल्लीम निकर्सन के संग में ब्लेड पर मौजूद इस डिज़ाइन को बनाया था।

आपको ये भी बता दे की जिलेट का पहला प्रोडक्शन साल 1904 में हुआ था तब जिलेट ने 165 ब्लेड बनाये थे जो की शेविंग को मद्दे नजर रख कर बनाया गया था इस ब्लेड का डिज़ाइन कुछ ऐसा किया गया था ताकि वो जिलेट रेजर में अच्छी तरह से सेट हो जाये साथ ही वो सभी रेजर में एक समान हो इसलिए इसका डिजाइन इस प्रकार का दिया जाता है।

ये ही वजह है की बाल्ड अलग कंपनी क्यों ही हो पर सभी के बीच के डिजाइन का शेप एक जैसा होता है ताकि वो हर रेज़र में आसानी से फिट हो पाए।

About wpadmin