Breaking News
Home / बॉलीवुड / जानिए अब कहाँ हैं 15 अगस्त 1947 को पैदा होने वाली ये बॉलीवुड एक्ट्रेस

जानिए अब कहाँ हैं 15 अगस्त 1947 को पैदा होने वाली ये बॉलीवुड एक्ट्रेस

आज हम आपसे बॉलीवुड एक्ट्रेस राखी गुलज़ार के बारें में बात करने जा रहे है जिनका जन्म 5 अगस्त 1947 को हुआ था और वो बॉलीवुड की एक बहुत ही शानदार एक्ट्रेस रही है बता दे की उन्होंने बॉलीवुड में सन 1970 से 2000 तक काम किया है और उन्होंने बॉलीवुड की कई टॉप फिल्मो में काम किया है बॉलीवुड में इतने वक़्त तक काम करने के बाद में अब राखी सुकून की ज़िन्दगी एक फ़ार्म हाउस में गुजर रही है।

आपको बता दे की राखी के जन्म की एक बहुत ही ख़ास बात भी है जो की यह है की उनका जन्म देश आज़ाद होने के कुछ घंटों बाद ही हुआ था उनका जन्म जन्म पश्चिम बंगाल के रानाघाट में हुआ था. देश विभाजन से पहले राखी के पिता का पूर्वी बंगाल में जूतों का अच्छा-खासा व्यापार था, लेकिन विभाजन से कुछ समय पहले ही वह पश्चिम बंगाल के नदिया ज़िले के रानाघाट आ गए थे. राखी एक बहुत ही आत्मनिर्भर महिला रही हो अपने कामो को खुद करती है और अपने जीवन को ख़ुशी ख़ुशी गुजार रही है आपको बता दे की फ़ार्म हाउस में कितने ही किस्म के कुत्ते और बिल्लियों के साथ बहुत से जानवर रहते हैं वो उन सब के साथ में खुश रहती है राखी ने अपने एक इंटरव्यू में बतया था की , “मैं समझती हूँ कि इन्सान अपने जो भी काम ख़ुद कर सके उसे वह करने चाहिए. मैं जब लगातार शूटिंग में व्यस्त रहती थी, तब भी रविवार के दिन अपने बहुत से ज़रूरी काम निबटा लेती थी.।

दरसल कुछ वक़्त पहले एक इंटरव्यू में राखी से यह साल किया गया था की उनको इतना अकेला रहने इस वजह से पसंद है उसका जवाब देते हुआ राखी ने कहा था की “मैं अब चकाचौंध की दुनिया में नहीं रहना चाहती. मैं काफ़ी फ़िल्में कर चुकी हूँ. मुझे अब न ज़्यादा रुपयों की ज़रूरत है, न फ़िल्मों की. मेरी दुनिया अब पनवेल का मेरा फ़ार्म हाउस है. जहाँ मैं हूँ और मेरे प्रिय जानवर. मुझे अपनी आज़ादी से प्यार है. जहां मुझसे कोई सवाल नहीं कर सकता.” उसके बाद में उनसे यह भी साल किया गया था की ‘इतनी फ़िल्मों को करने के बाद आज अपनी ज़िंदगी को आप कैसे देखती हैं ?’तो राखी ने कहा “मैं अपनी ज़िंदगी स्वतंत्र ढंग से जीती हूँ. कोई मेरे प्रति दया या सहानुभूति दिखाए तो वह मुझे ज़रा भी अच्छा नहीं लगता. अगर मुझे कोई दुख मिलेगा तो मैं उससे ख़ुद निबटने में सक्षम हूँ. मुझे रोने के लिए किसी के कंधे का सहारा नहीं चाहिए. मैं फ़िल्में भी वही करती हूँ, जो रोल मुझे पसंद हों. मैं कभी मुश्किल हालात में रही तब भी मैंने पैसों के लिए कोई भी फ़िल्म साइन नहीं की. मैं अपने मुँह अपनी तारीफ़ करना पसंद नहीं करती. लेकिन आप ध्यान से देखेंगे तो मैंने हमेशा लीक से हटकर और चुनौती वाली भूमिकाएँ ही की हैं.”

आपको बता दे की राखी की शादी बहुत ही काम उम्र में हुई थी जब वो वो 16 साल की भी नहीं थी फ़िल्मकार अजॉय बिस्वास से विवाह हो गया. यह विवाह परिवार की इच्छा से हुआ, लेकिन शादी दो साल भी नहीं चल सकी और 1965 में दोनों अलग हो गएराखी ने एक बार बताया था, ”जीवन मृत्यु की शूटिंग के दौरान ही मुझे फ़िल्मों के कई प्रस्ताव आने लगे थे, लेकिन मुझे तब राज कुमार बड़जात्या ने सलाह दी कि कभी आँख बंद करके फ़िल्में मत करना. उनकी वह सलाह मैंने हमेशा मानी.”

About wpadmin