Breaking News
Home / मनोरंजन / महाराणा प्रताप के भाले की वो सच्चाई, जिसके बारे में अब तक आपने सिर्फ झूठ पढ़ा है

महाराणा प्रताप के भाले की वो सच्चाई, जिसके बारे में अब तक आपने सिर्फ झूठ पढ़ा है

आज तक हमने स्कूल की किताबो में महाराणा प्रताप के कही किस्से और कहानियां को तो सुना ही होगा मगर बता दे की कही कहानियां ऐसी भी है जिसमे महाराणा प्रताप के भाले के बारें में झूठे बतया गया है मगर आज हम आपको उसकी सकहि के बारें में बताने जा रहे है जिसके बारें अपने आज से पहले अपने कभी सुना नहीं होगा खबरों के अनुसार हमको यह जानकरी हासिल हुई है की महाराणा प्रताप का भाले जो की हमेसा से ही एक चर्चा का विष बना हुआ रहा है  ।

उनके भाले के बारें में बात करे तो उसका वजन 72 किलो था कवच, भाले और ढाल का कुल वजन 208 किलो था. वो इतने वजन के साथ में मैदान में जंग लड़ने के लिए जाया करते थे मगर यह हैरान कर लेने वाली बात है की वो 208 किलो का वजन कैसे लेकर जाते थे मगर आपको बता दे की यह बिलकुल भी सच नहीं है की इसके वजन के बारें में आज तक किसी ने भी सच नहीं बतया है।

असल में भाले का वजन काफी ज़्यदा काम है सच में भाले का वजन लगभग 17 किलो था और महाराणा के निजी अस्त्र शस्त्र का कुल वजन 35 किलो ग्राम था. कुल 35 किलो था वो सिर्फ   35 किलो वजन लेकर जंग के मैदान में जाते थे. मगर आअज तकज सबको ऐसा ही लगता था की इसका वजन 208 किलो था मगर यह बिलकुल भी सच नहीं है कोई भी महान हँसती इतना वजन लेकर मैदान में लड़ने के लिए नहीं जा सकते है ।

About wpadmin