Breaking News
Home / मनोरंजन / दुनिया की सबसे ऊंची इमारत ‘बुर्ज खलीफा’ की तर्ज पर बना दुर्गा पूजा पंडाल, देखे वीडियो

दुनिया की सबसे ऊंची इमारत ‘बुर्ज खलीफा’ की तर्ज पर बना दुर्गा पूजा पंडाल, देखे वीडियो

कोलकाता में दुर्गा पूजा में लगे पंडाल को दुनिया की सबसे ऊंची इमारत ‘बुर्ज खलीफा’ की तरह डिजाइन किया गया है. सॉल्ट लेक सिटी के लेक टाऊन इलाके में श्री भूमि पूजा पंडाल में इसे देखने के लिए लोगों की भारी भीड़ जमा हो रही है आपको बता दी की ये पंडाल 145 फुट ऊंचा है और इसे 6,000 एक्रेलिक शीट से बनाया गया है और इस पंडाल की लाइटिंग इस तरह की गई है कि अब ये पुरे शहर का आकर्षण का केंद्र बना चूका है।

इसे करीब 250 से ज्यादा मजदूरों ने साढ़े तीन महीने के अंदर बनाया है, रात के समय इसमें 300 अलग-अलग तरह की रोशनी बिखेर रही है, पंडाल की फोटोज़ और सोशल मीडिया पर भी काफी वायरल हो रही हैं।

पश्चि बंगाल के अग्निशमन मंत्री सुजीत बोस ने बताया कि पिछले सालों की तरह इस बार भी देवी दुर्गा की मूर्ति को 45 किलोग्राम सोने से सजाया है बताते चले की बोस दुर्गा पूजा समिति के पदाधिकारियों में से एक हैं और उनका कहना है की पिछले साल यहां पंडाल केदारनाथ मंदिर की तर्ज पर बनाया गया था।

वैसे इस पंडाल से निकलने वाली रोशनी यहां से कुछ किलोमीटर दूरी पर स्थित नेताजी सुभाष चंद्र बोस एयरपोर्ट में विमानों के उड़ने और लैडिंग में समस्या पैदा कर रही है. रपोर्टस के अनुसार तीन अलग-अलग फ्लाइट के पायलटों ने कोलकाता एटीसी से इसे लेकर शिकायत की है उनका कहना है की एटीसी ने कोलकाता एयरपोर्ट अथॉरिटी को इसके बारे में जानकारी दी है।

कोलकाता में हर साल पंडालों में अलग-अलग समकालीन विषयों को जगह दी जाती है और इस बार भी दुर्गा पूजा के कई आयोजकों ने ‘किसान आंदोलन’, ‘राष्ट्रीय नागरिक पंजी’ और ‘भारत के विभाजन’ जैसे मुद्दों को आधार बनाकर अपने पंडालों और मूर्तियों को तैयार किया है था

About wpadmin