Breaking News
Home / मनोरंजन / 3 सरकारी नौकरी छोड़ने के बाद सनी देओल के फिल्म देखकर IAS बनने का किया फैसला,आज देश कर रहा है सैल्यूट

3 सरकारी नौकरी छोड़ने के बाद सनी देओल के फिल्म देखकर IAS बनने का किया फैसला,आज देश कर रहा है सैल्यूट

फिल्मो और स्टार्स का हमारी ज़िन्दगी पर काफी असर पड़ता है उन्हें देखने के बाद लोग उन्हें प्रेरित हो कर उनकी तरह बनना के सामने देखते है राजस्थान जयपुर के छोटे से गांव श्यामपुरा में रहने वाले मनोज रावत के साथ कुछ ऐसा ही जब उन्होंने बॉलीवुड एक्टर सनी देओल की फिल्म देखकर एक IAS बनने के बारे में सोचा और अपने इस सपने को भी पूरा किया है।

पहले मनोज रावत ने पुलिस कांस्टेबल की नौकरी ज्वाइन की थी तब वह 19 के साथ पर उन्होंने साल 2013 में इस नौकरी को छोड़ने का लफ़्ज़ल किया एक अच्छी सरकारी नौकरी को छोड़ देने बहुत बड़ी बात है और कई लोगो ने उन्हें गलत भी बताया पर उन्होंने इस बारे में ज्यादा नहीं सोचा मनोज ने सरकारी स्कूल से अपनी प्राइवेट शिक्षक साल 2007 में राजस्थान यूनिवर्सिटी के b.a. पास की और यहां भी उनकी नौकरी पुलिस में लग गए पर उनका लक्ष्य तो कुछ और ही था।

वैसे अपनी इस पुलिस की नौकरी के दौरान मनोज में राजनीति शास्त्र में एमए किया जिसके बाद उन्होंने इस नौकरी को भी छोड़ दिया जिसके बाद उन्होंने अदालत में एक क्लर्क की नौकरी की थी पर कुछ समय बाद उन्होंने इस नौकरी को भी छोड़ दिया था और अपने सपने को पूरा करने के लिए उन्होंने साल 2017 में upsc civil service examination मे इंडिया में 824 रैंकिंग हासिल की इसके बाद आईपीएस अधिकारी बन गए मनोज अनुसूचित जाति से आरक्षण की वजह से 400 से नीचे वाले रंग को यह उपलब्धि प्राप्त नहीं होती थी।

वैसे उनके आईएएस बनने का किस्सा भी दिलचस्प है बचपन में हीं वह एक्टर सनी देयोल की फिल्म ‘इंडियन’ से प्रेरणा होकर एक आईपीएस बनने चाहते थे। मनोज कहते है की उनका इंटरव्यू 35 मिनट तक चला था और जिसमे देश-विदेश के समसामयिक ज्वलंत मुद्दों को रखा गया। इनमें भारत-चीन संबंधित प्रश्न, विदेश सेवा से जुड़े प्रश्न भी पूछे गए थे तथा लगातार 35 मिनट तक एक के बाद एक प्रश्न पूछे गए।

About wpadmin