Breaking News
Home / खबरे / सोनम वांगचुक का नया आविष्कार, बनाया सेना के लिए ऐसा घर जहां -20 डिग्री में भी नहीं लगेगी सर्दी

सोनम वांगचुक का नया आविष्कार, बनाया सेना के लिए ऐसा घर जहां -20 डिग्री में भी नहीं लगेगी सर्दी

3 इडियट्स आपको याद ही होगी आमिर खान का किरदार एक असल शख्स पर आधारित था वैसे फिल्म में उनका नाम फुनसुख वांगडू था पर असल में उस शख्स का नाम फुनसुख वांगडू जो की असल ज़िन्दगी में शिक्षा सुधार के साथ-साथ कई इनवर्टर के रूप में भी कार्य किया है और उन्हें अपने कामो के लिए मैग्सेसे अवार्ड भी मिल चूका है।

वैसे सोनम वांगचुक ने एक ऐसा आविष्कार कर दिखाया है जो देश के जवानो की काफी मदद करने वाला है और उनके इस काम के लिए उनके काफी तारीफ हो रही है।

सोनम वांगचुक ने देश की सीमा पर काम कर रहे सैनिकों के लिए एक ऐसे घर का निर्माण किया है, जो सौर ऊर्जा पर आधारित है। इस बारे में ट्वीटर पर जानकारी देते हुए उन्होंने बताया है की लद्दाख जैसे क्षेत्र में इस घर के अंदर -20 डिग्री में भी भारतीय सैनिकों को ठंड नहीं लगेगी।

उनके अनुसार कड़क ठंड होने के चले भारतीय जवानों को मिट्टी का तेल, लकड़ी आदि से आग जुगाड़ कर बचना पड़ता है।

इस घर के बारे में बात करते हुए उन्होंने आगे बताया की घर का स्ट्रक्चर इस तरह है कि यह की वो पूरी तरह से सोलर एनर्जी से चलती है और इसे आसानी से फिट किया जा सकता है। सोनम वांगचुक के ऐसे ही आविष्कार लोग को उनकी उनके काम और उनकी सोच की तरह आकर्षित करते है ।

उनकी इस सोच की वजह से ही लद्दाख जैसे क्षेत्र में जल स्रोतों को फिर से रिवाइज किये जाने का प्रयास किया जा रहा है इसके साथ ही आपको ये भी बता दे की लम्बे समय से Ice Stupa Project पर भी काम कर रहे है।

About wpadmin