Breaking News
Home / राशिफल / क्या आप भी लगाते हैं आंखों में काजल, तो हो जाएं सावधान, जानिए इसके नुकसान

क्या आप भी लगाते हैं आंखों में काजल, तो हो जाएं सावधान, जानिए इसके नुकसान

आज हम आपसे काजल के बारें में बात करने जा रहे है जो की हर हर महिला को लग्न काफी ज़्यदा पसंद है काजल से महिला की आँखी काफी ज़्यदा सुन्दर भी लगती है केवल महिला ही नहीं बल्कि छोटे बच्चो पर भी इसका इस्तमाल किया जाता है काजल से आँखे बड़ी और खूबसूरत लगती है आज के वक़्त में मार्किट में कई तरह से काजल आ चुके है मगर क्या आपको यह बात मालूम है की काजल या सूरमा लगाने से आँखों का नुकसान भी होता है ।

आज हम आपसे काजल के नुकसान के बारें में ही बात करने जा रहे है जिसके बारें में अपने आज से पहले कभी भी नहीं सुना होगा काजल के साइड इफेक्ट्स उसको लगने से आपको कंजंक्टिवाइटिस हो जाता है नेत्रश्लेष्मलाशोथ या आंख आना और संक्रामक एलर्जी विषाक्तता / रासायनिक प्रतिक्रि मेइबोमाइटिसस्टाई और होर्डियोलम – आंखों की पलकों की ग्रंथियों का संक्रमण कॉर्नियल अल्सर – जिससे संभावित रूप से अंधापन हो सकता है यूवाइटिस – काजल में मौजूद कुछ रसायन आंखों के अंदर सूजन पैदा कर सकते हैं।

आपको ग्लूकोमा – कुछ घटक आंखों के दबाव को बढ़ा सकते हैं, जिससेग्लूकोमा हो सकता है. सूखी आंख – काजल के नियमित उपयोग से आंसू / अश्रु ग्रंथियों के घाव हो सकते हैं, जिससे ड्राई आई सिंड्रोम हो सकता है। कंजेक्टिवल मलिनकिरण या जैसे नुकसान हो सकते है आपको खबरों के अनुसार हमको यह जानकरी हासिल हुई है की काजल / सूरमा या आंख के अंदर जाने वाले किसी भी मेकअप का इस्तमाल नहीं करना चाहिए इससे आंखों को काफी ज़्यदा नुकसान हो जाता है अगर आप इसका इस्तामल करते है तो उसकी अच्छी तरह से रिमूव भी करे।

About wpadmin