Breaking News
Home / मनोरंजन / किसान के बेटे ने कबाड़ से जुगाड़ कर बनाया रूम हीटर, कीमत महज 200 रुपए

किसान के बेटे ने कबाड़ से जुगाड़ कर बनाया रूम हीटर, कीमत महज 200 रुपए

ऑनलाइन पढ़ाई की मदद से आज बच्चे इस कोरोना काल में अच्छे से पढ़ पा रहे है इसके साथ ही वो अपनी प्रतिभा को भी निखार रहे हैं इस ही बीच नैनीताल जिले के धारी ब्लॉक के सरना गांव में रहने वाले कक्षा नौ का 14 साल का भास्कर पौडियाल जो की एक किसान का बेटा है उसने एक हफ्ते में घर के कबाड़ से 200 वॉट का रूम हीटर बना दिया।

इस की कामयाबी के बाद वो अपनी इस प्रतिभा को और आगे ले जाना चाहता है वो अब अपने एक नए प्रोजेक्ट पर भी काम करने लग गया है वो अब ‘वैक्यूम क्लीनर’ पर काम करने वाला है।जानकारी के लिए बता दे की भास्कर ने इस रूम हीटर को सिर्फ 200 रुपए में बनाया है उनका कहना है की दुनिया में कोई भी चीज वास्त नहीं है बस जरूरत है उसका सदुपयोग करने की।

वैसे वो अपने इस रूम हीटर को और भी टिकाऊ और मजबूत बनाना चाहता है अपने हीटर के बारे में बात करते हुए उसने कहा की लॉक डाउन में सभी कुछ बंद था इस वजह से उसे घर के ही सामान का उपयोग करना था इस काम में बिजली का उपयोग था इस वजह से उसके पिता तेज प्रकाश ने कई बार फटकार भी लगाई और वो खुद भी इसे डरते थे पर इसके बाद भी वो इसे बनाने में कामयाब रहा।

भास्कर के इस रूम हीटर में 100 वाट के दो बल्ब, एक डीसी मोटर, छोटा पंखा, दो मीटर तार, विद्युत रोधी टेप, दो होल्डर, दो स्विच का इस्तेमाल किया है उसके कहा है की इसे प्लास्टिक टीन के फ्रेम अधिक टिकाऊ बनाया जा सकता है। वैसे उसके रूम हीटर के पीछे स्कूल राजकीय इंटर कॉलेज गुनियालेख के विज्ञान शिक्षक राजेश बोरा और प्रधानाचार्य गौरी शंकर कांडपाल का भी दिमाग चला उनके अनुसार भास्कर होनहार छात्र है और वो व्यावहारिक ज्ञान के साथ प्रयोग करने में भी यकीन रखता है।

About wpadmin