Breaking News
Home / धरम / मिलिए जगन्नाथपुरी के बाहुबली पुजारीअनिल गोच्छिकार से, रहा चुके है मिस्टर इंडिया

मिलिए जगन्नाथपुरी के बाहुबली पुजारीअनिल गोच्छिकार से, रहा चुके है मिस्टर इंडिया

जगन्नाथ धाम को ‘चार धामों’ में से एक माना जाता है और भगवान जगन्नाथ को पालनहर्ता विष्णु का दूसरा रूप माना जाता है तो वही इन मंदिर में सेवा देने वाले को सेवायत या सेवादार के नाम से जाना जाता है और भगवान जगन्नाथ के इन्हीं सेवायतों में एक अनिल गोच्छिकार भी है जिन्होंने हमेशा लोगो का ध्यान अपनी ओर खींचा है आपको बता दे की प्रतिहारी श्रेणी में आने वाले अनिल पुजारी के साथ साथ बॉडी बिल्डर भी हैं।

अनिल की बॉडी ओर उनकी पर्सनालिटी को देखकर सभी उन्हें बाहुबली कहते है तो कुछ तो उन्हें जगन्नाथ महाप्रभु का अंगरक्षक (बॉडीगार्ड) कहते है जानकारी के लिए बता दे की अनिल गोच्छिकार ऐसे परिवार से है जिनके वंशज भगवान जगन्नाथ के अंगरक्षक रहे हैं।

बॉडीबिल्डिंग की दुनिया में मशहूर अनिल सोशल मीडिया पर भी काफी लोकप्रिय है।आपको ये भी बता दे की श्रीजगन्नाथपुरी मंदिर पर अबतक 17 बड़े आक्रमण हो चुके हैं और अनिल ने हर बार पुजारियों ने विग्रहों को छिपाकर उनकी रक्षा की है। अनिल उन्हीं पुजारियों की वंश परंपरा से आते हैं।अनिल ने कई बार मिस्टर ओडिशा और मिस्टर इंडिया का खिताब भी जीता है।

अपने शरीर की वजह से अनिल को मिस्टर इंटरनेशनल इंडियन भी कहा जाता है और उन्ही की तरह उनके बड़े भाई सुनील जिन्होंने उन्हें शरीर सौष्ठव के लिए प्रेरित किया था और बड़े भाई के कहने पर वे इस मुकाम पर पहुंचे। दोनों भाई हर साल मंगलवार को रथ यात्रा के दौरान भाग लेते है जिन्होंने सुनील अब बॉडी-बिल्डिंग छोड़ चुके है पर अभी भी वह अपनी बॉडी को मेन्टेन रखें नहीं भूलते है।

अनिल का कहना है की उनके परिवार के लोग कई पीढिय़ों से महाप्रभु की सेवा करते आ रहे हैं और आक्रमणकारियों ने जब श्रीमंदिर पर आक्रमण किया था तब उनके पूर्वजों ने विग्रह को श्रीमंदिर से निकाल कर प्रभु जगन्नाथ की रक्षा की थी। उन्होंने बताया की हमारे प्रभु की मूर्ति काफी भारी होती है, इसलिए इन्हें उठाने के लिए हमारा शक्तिशाली होना जरुरी है।

About wpadmin