Breaking News
Home / मनोरंजन / कुछ ऐसी है एशिया के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी की सुरक्षा, सरकार से मिली है Z प्लस सिक्योरिटी

कुछ ऐसी है एशिया के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी की सुरक्षा, सरकार से मिली है Z प्लस सिक्योरिटी

भारत और साथ ही एशिया के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी जिनकी कुल प्रॉपर्टी 81 बिलियन US डॉलर यानी 90 हजार करोड़ रुपए से बही अधिक की है। वैसे ये भी बता दे की कुछ समय पहले ही उनका नाम दुनिया के 10 सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में आया था। लोगो के दिमाग में यह बात आती रहती है कि भारत के सबसे अमीर और पावरफुल कि सिक्योरिटी केसी होती होगी और आज हम आपको इसी के बारे में बताने वाले हैं।

आपको बता दें कि मुकेश अंबानी को कोई प्राइवेट एजेंसी से नहीं बल्कि भारतीय सरकार से Z प्लस सिक्योरिटी मिली हुई है बता दें प्रधानमंत्री की सिक्योरिटी स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप यानी एसपीजी के बाद Z प्लस लेवल सिक्योरिटी दुनिया की दूसरी सबसे सुरक्षित सिक्योरिटी लेवल है।

पूरे भारत में सिर्फ 17 लोगों को ही Z प्लस सिक्योरिटी मिली है और उनमें से एक है मुकेश अंबानी इसे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह सिक्योरिटी मिलना कितनी बड़ी बात होती है ।उनकी सिक्योरिटी के लिए हर वक़्त 55 हाइली ट्रेंड बॉडीगार्ड्स तैनात रहते हैं जिनमें से 10 कमांडर NSG के होते हैं और सभी सुरक्षाकर्मी मार्शल आर्ट्स में माहिर है इनके पास M5 गुण होती है।

साल 2003 में मुकेश अंबानी को Z सिक्योरिटी मिली थी जिसे बाद में Z प्लस सिक्योरिटी कर दिया गया था। मुकेश अंबानी जब अपने राज्य में होते हैं तब सभी सिक्योरिटी गार्ड्स उनके साथ रहते हैं पर जब आप राज्य से बाहर जाते हैं तो अपने साथ कुछ ही सिक्योरिटी गार्ड्स को ले जाते हैं और उन्हें बाकि की सिक्योरिटी वहां कि राज्य सरकार देती है।

बता दें कि मुकेश अंबानी अपने Z प्लस सिक्योरिटी का खर्चा खुद ही उठाते हैं इसके लिए मुकेश अंबानी सरकार को 16 लाख रुपए देते हैं, वैसे Z प्लस जैसी शानदार सिक्योरिटी होने के बाद भी उन्होंने अपनी अलग सिक्योरिटी रखी है, जिसमे nsg के रिटायर्ड कर्मचारी और सेना और पैरामिलिट्री के रिटायर्ड जवान भी शामिल हैं। मुकेश अंबानी की सभी कारें भी बुलेट प्रूफ है और जब भी मुकेश अंबानी अपने घर से बाहर निकलते है तो लगभग 2 दर्जन सुरक्षाकर्मी उनके साथ तैनात रहते हैं।

तो वही अगर मुकेश अपने हेलीकॉप्टर या चार्टर्ड प्लेन से स्वेलियन एरिया में आते है तो उनके उतरते ही उनकी सिक्योरिटी गार्ड्स का घेरा बन जाता है। मुकेश के पास 2 बुलेट प्रूफ और बॉम्ब प्रूफ करे है। इनमे एक BMW 706 li कार है और दूसरी मर्सिडीज बेंज 660 कार है। अब बात करते है मुकेश के घर के अंदर की सुरक्षा के बारे में।

बात करें उनके घर एंटीलिया के बारे मे तो वहां इस दुनिया का सबसे महंगा घर है जिक्सी कीमत 15 हजार करोड़ हैं ये27 मंजिला इमारत है पर इसके हर फ्लोर की ऊंचाई 2 फ्लोर जितनी है। एंटीलिया 8 रिएक्टर तक की भूकंप की तीव्रता को आसानी से झेल सकता है और उनके इस घर की सुरक्षा ना सिर्फ पुलिस बल्कि प्राइवेट गार्ड्स दोनो करते है वही इस घर में गार्ड्स को लगा कर 600 लोग काम करते है।

About wpadmin