Breaking News
Home / खबरे / अफगानिस्तान में भूकंप ने मचाया कोहराम, 250 से अधिक लोगों की मौत

अफगानिस्तान में भूकंप ने मचाया कोहराम, 250 से अधिक लोगों की मौत

अफगानिस्तान से आई बेहद दुखद खबर बता दे की आज बुधवार को वह पर 6.1 तीव्रता भूकंप आया है जिसकी वजह से कही लोगो की जान गई है पूर्वी प्रांत पक्तिका में बरमल, जिरुक, नाका और गयान जिलों में बड़ी तादाद में घरों को तबाह हो गए है और तालिबानी अधिकारी ने बतया है की भूकंप से अफगानिस्तान में अब तक कम से कम 950 लोगों की मौत हो चुकी है और सैकड़ों लोग घायल है।

आपको बता दे की हाल ही में तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार में प्राकृतिक आपदा प्रबंधन के उप राज्य मंत्री, मौलवी शरफुद्दीन ने ट्वीट करके यह कहा है की कि भूकंप में 950 लोग मारे गए और 1500 अन्य घायल हो गए. पक्तिका प्रांत के बरमल, जि़रुक, नाका और गया जिलों से हताहतों की संख्या बताई गई. पड़ोसी प्रांतों और काबुल से प्रभावित इलाकों में हेलीकॉप्टर और बचाव दल पहुंच गए हैं.भूकंप के झटके अफगानिस्तान, पाकिस्तान और भारत के 500 किलोमीटर से अधिक क्षेत्र में महसूस भी हुआ था।


मिली गई जानकरी के अनुसार भूकंप के झटके अफगानिस्तान की राजधानी काबुल और पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में भी महसूस हुआ था यहां रात दो बजकर 24 मिनट पर 6.1 तीव्रता का भूकंप आया। राहत की बात यह है कि पाकिस्तान में आए भूकंप में किसी जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है। इसके अलावा देर रात मलेशिया में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता यहां 5.1 रही।भूकंप के आने की वजह यह बताई जा रही है की धरती के अंदर प्लेटों का टकराव हुआ है अधिकारियों के मुताबिक, भूकंप के कारण सैंकड़ों घर भी तबाह हो चुके हैं।

About wpadmin