Breaking News
Home / खबरे / चीन से झड़प में शहीद हुए 16 बिहार रेजिमेंट के जवानों को रिपब्लिक डे पर किया जाएगा सम्मानित

चीन से झड़प में शहीद हुए 16 बिहार रेजिमेंट के जवानों को रिपब्लिक डे पर किया जाएगा सम्मानित

कुछ ही समय पहले भारत और चीन के बीच झड़प में शहीद हुए बिहार रेजिमेंट के 16 जवानो के बारे में अभी भी देश नहीं भुला है सूत्रों के अनुसार कर्नल बी. संतोष बाबू 16 बिहार रेजिमेंट के कमांडिंग अफ़सर थे कर्नल बाबू समेत 20 जवान गलवान घाटी में चीनी सेना से हुई झड़प में शहीद हो गए जो 15 जून हो हुईं थी तरह से दोनों देश को बीच तकव काफी बड़ा हुआ है।

आपको बता दे की गलवान घाटी में हैंड टू हैंड कॉम्बैट में हमारे जवानों ने अपने प्राणों की आहुति दे दी तो वही अभी तक चीन ने अपने शहीद हुए सैनिकों की संख्या तक नहीं बताई है उसने सिर्फ इस बात को स्वीकार किया है की उस दिन उसके भी कुछ सैनिक मारे गए थे ऐसा माना जा रहा है की उस दिन चीन के 35 सैनिक मारे गए थे।

जहा चीन अपने शहीद हुए सैनिकों के बारे में कुछ कहाँ नहीं रहा है तो वही कर्नल बाबू समेत 20 शहीदों का नाम नेशनल वॉर मेमोरियल में लिखा गया है और भारतीय सेना ने गलवान घाटी में शहीद हुए सैनिकों के सम्मान में लेह स्थित पोस्ट 120 में एक मेमोरियल बनाया है।इसके साथ ही शहीद हुए बिहार रेजिमेंट के 16 जवानों को गणतंत्र दिवस पर सम्मानित किया जाएगा।

बताते चले की पीएलए के सैनिकों ने बीते अगस्त में भी पैंगॉन्ग झील के दक्षिण किनारे से भारत में आने की कोशिश की थी भारतीय सैनिकों ने उनकी कोशिशें को नाकाम कर दिया था।

About wpadmin